अभियानउतराखंड

रेड फोर्ट इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता अभियान संपन्न

ऋषिकेश: गांधी जयंती के अवसर पर पशुलोक विस्थापित स्थित रेड फोर्ट इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल ने ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के तहत स्कूल परिसर और आसपास के क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान का सफल आयोजन किया गया। इस अभियान में कक्षा 9 से 12 तक के छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। उनके साथ उनके कक्षा अध्यापक एवं अध्यापिका, शारीरिक शिक्षक मनोज रावत, खेल प्रशिक्षक लोकेन्द्र दत्त, और योग शिक्षिका सुश्री दिव्या ने भी सहभागिता दिखाई।

इस स्वच्छता अभियान के अंतर्गत छात्रों ने लगभग 45 बैग कचरा एकत्र कर उसे निकटतम डंपिंग जोन में सुरक्षित रूप से निपटान किया। इस स्वच्छता पहल से छात्रों ने न केवल महात्मा गांधी के स्वच्छता संदेश को आत्मसात किया, बल्कि अपने सामुदायिक दायित्व को भी निभाया।

रेड फोर्ट इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल की प्रधानाचार्या, श्रीमती तरंग बेली ने छात्रों के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, “मैं अपने विद्यार्थियों पर गर्व महसूस करती हूँ, जिन्होंने गांधी जी के आदर्शों को अपने कार्यों से जीवित रखा। स्वच्छता अभियान में उनकी सक्रिय भागीदारी न केवल स्कूल बल्कि पूरे समाज के लिए प्रेरणास्रोत है। उम्मीद है कि वे इसी तरह आगे भी स्वच्छता और सामाजिक जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक रहेंगे।”

स्कूल के चेयरमैन, डॉ. शूरवीर सिंह बिष्ट ने भी छात्रों के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्हें स्वच्छता को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा, “स्वच्छता सिर्फ एक दिन का अभियान नहीं, बल्कि यह हमारी आदत बननी चाहिए। मैं अपने सभी छात्रों से आग्रह करता हूँ कि वे न केवल स्कूल में, बल्कि अपने घरों और आसपास के क्षेत्रों में भी स्वच्छता बनाए रखने के लिए प्रयासरत रहें। स्वच्छता एक ऐसा कदम है, जो न केवल हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है, बल्कि समाज को भी स्वच्छ और सुंदर बनाता है”।
इस अवसर पर अकादमिक हेड देवेंद्र बिष्ट, स्कूल समन्वयक अमित गांधी, सोनाली रावत, पूजा लसियाल, अश्विनी, प्रशांत, माया राणा, यशवंत चौहान, जतिन मोहन आदि मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button
error: Content is protected !!